[2022] चुटकियों में मोबाइल से बिल कैसे बनाए ? Mobile se dukan ka bill kaise bnaye

नमस्कार दोस्तों। किसी भी बिजनेस के लिए बिल बुक और बिल बनाना कितना महत्वपूर्ण होता है। अपने व्यापार का बिल बनाने से और बिल बुक रखने से हमें यह पता चल जाता है कि हमने अपनी दुकान से कितना माल कितने कस्टमर्स को  माल बेचा है। बिल बुक एवं बिल होने से हमें अपने व्यापार का ब्यौरा मिल जाता है।

आप भी अपने व्यापार के लिए या अपनी दुकान के लिए मोबाइल में बिल कैसे बनाएं, मोबाइल के लिए बिल बनाने वाला बढ़िया ऐप, मोबाइल में कंप्यूटर जैसा बिल कैसे बनाएं, Best Billing App For Mobile इत्यादि के बारे में सर्च कर रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाली है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि " मोबाइल से बिल कैसे बनाए - myBillBook App se mobile se dukan ka bill kaise banaye "
 

mybill book app se bill kaise bnaye




बिल बनाने का काम आज से नहीं काफी समय से ही चला आ रहा है पहले लोग पेन और नोटबुक में संपूर्ण हिसाब किताब रखते थे लेकिन धीरे-धीरे डिजिटल क्रांति आने से लोग डिजिटल होते जा रहे हैं। जिसके बाद लोग अपने कंप्यूटर में अपने बिल इत्यादि का हिसाब किताब रखते आ रहे हैं।

Frequently Asked Question
 

end

डिजिटल बिल के लिए कौन सा बढ़िया है - कंप्यूटर या मोबाइल

  यह अधिकतर लोगों के मन में होता है कि बिल बनाने के लिए मोबाइल बेस्ट है या कंप्यूटर बेस्ट है। तो चलिए जानते है  -
1) अगर आपका बिजनेस बड़ा है , और आपको अपने बिजनेस का ज्यादा हिसाब किताब रखना पड़ता है तो आप कंप्यूटर से बना सकते हैं और अपने बिजनेस मैनेजमेंट रख सकते हैं।
2) अगर आपका व्यापार छोटा है वह आपको ज्यादा हिसाब किताब रखना नहीं पड़ता है तो आप मोबाइल से भी बिल बना सकते हैं।
3) कंप्यूटर को एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाना भी मुश्किल होता है साथ ही इसके लिए वह भी कई चीजों की जैसे जगह टेबल पावर इत्यादि की रिक्वायरमेंट होती है, वहीं पर आप मोबाइल से कहीं पर भी मोबाइल से आसानी से अपने बिजनेस को मैनेज कर सकते हैं और अपने बिजनेस की पूरी डिटेल्स कहीं पर बैठे देख सकते हैं।


Best Billing App for Android :-

 वैसे तो आपको इंटरनेट पर बहुत सारे बिलिंग ऐप (Billing App) मिल जाएंगे। जिनमें से अधिकतर तो पेड (paid ) होते ही हैं साथ में उनमें  आपको बहुत ही ज्यादा ऐड देखने को मिलते हैं। ज्यादा एड्स होने की वजह से आप अपने अमूल्य समय भी इंतजार में वेस्ट कर देते हैं। इसलिए मैं आज आपको मोबाइल के लिए बेस्ट बिलिंग एप बताने वाला हूं जिसमें आपको बहुत ही कमाल कमाल के फीचर्स फ्री में मिलने वाले हैं हालांकि यह भी पैड वर्जन है लेकिन इसमें आपको बहुत ही कम रिस्ट्रिक्शन देखने को मिलेगी। फ्रेंड्स ऐप का नाम है माय बिल बुक [ myBillBook App] . इस बिल मेकर ऐप्प के आज तक के टोटल डाउनलोड 5M+ यानि 5 मिलियन से भी ज्यादा है और इसकी रेटिंग 4.6 है जो की बढ़िया है। 

best billing app for mobile in hindi mybillbook


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myBillBook Features (myBillBook के फीचर्स ) :-

1. इसमें हमें वह सभी फीचर्स फ्री में भी अवेलेबल हो जाते हैं जिनके लिए हमें पैसे देने पड़ते हैं।
2) यह एक बहुत ही आसान है। इस ऐप की मदद से न्यू यूजर्स बहुत ही आसानी से बिल बना सकते हैं।
3) इस ऐप में हम दिल में नीचे की साइड अपना अकाउंट नंबर भी ऐड कर सकते हैं।
4) इस ऐप का सबसे बढ़िया फीचर यह है कि हम इसमें कस्टमर्स का जो भी पैसा बनता है उसका एक क्यूआर कोड क्रिएट करके ऐड कर सकते हैं जिससे कस्टमर स्कैन करके हमें हमारा पेमेंट यूपीआई आईडी में भेज सकता है।
5) इसमें आप ग्राहकों को व्हाट्सप्प पर पेमेंट रिमाइंडर भी भेज सकते है। 
6) इसमें आप खुद के अलावा इसमें स्टाफ भी ऐड कर सकते है और उन्हें मैनेज भी कर सकते है। 
7 ) इसमें आपको 24x7 सपोर्ट भी देखने को मिलता है। 

myBillBook Coins

1) इस ऐप के फ्री वर्जन में हम जब भी बिल बनाते हैं तब नीचे की साइड में इस ऐप का लोगो शो होता है, जिसको हटाने के लिए हमें इसको परचेज करना पड़ता है।

मोबाइल में myBillBook App से बिल कैसे बनाएं (How to Create Bill in Mobile Using myBillBook App)


 myBillBook App में सेटअप कैसे करे ?

1- सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर myBillBook, Billing App, GST invoicing, Accounting App डाउनलोड एंड इंस्टॉल करें। अब mybillbook को ओपन करे। 
mybillbook installation and setup


2- उसके बाद अपनी भाषा चुनें और अपना मोबाइल डाल कर वेरिफाई कर लेना है।
उसके बाद आपको अपने व्यापार (बिजनेस) का प्रकार जैसे retailer , wholesaler ,Distributer , Manufacture इत्यादि चुने। 
Add Your Business types in Mybillbook


3 - उसके बाद आपको वंहा पर GST registered का ऑप्शन मिलेगा।  आपको अपने अनुसार विक्लप चुनना है। 
4 - साथ में आपको industries Types जैसे General Store, Hardware, Medicine, arts and design, Mobile and accessories , construction इत्यादि का ऑप्शन देखने को मिलेगा।
choose business industries types


  जिसमे आपको अपने व्यापार के अनुसार अपनी केटेगरी चुनना है।   और निचे Create First Invoice पर क्लिक करना है। 
5 - अब आपको आठ प्रकार के बिल देखने को मिलेगा जिसमे से अपनी इच्छा के अनुसार अपना बिल का स्टाइल चुनना है। 
6. अब आपको कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस दिखेगा - 
How to add party name in Mybillbook



   सबसे ऊपर आपको पार्टी नाम या ग्राहक का नाम और उसका मोबाइल नंबर डालना है। 

  अब आपको  Add Item पर क्लिक करके आपके बिज़नेस में जो जो आइटम है वो ऐड करना है। 
7 - Create New Item - इतना सब कुछ करने के बाद आपको यह सीखना है कि mybillbook App में Item ऐड कैसे करे :- आपके बिज़नेस में जो आइटम या सामान या प्रोडक्ट या वो सब कुछ सामान या सर्विसेज जो आप बेचते है उसको इस बिलिंग ऐप्प में ऐड करना पड़ता है। ताकि बिल बनाने में आसानी हो। 


   1- सबसे पहले आइटम का नाम डाले और उसके बाद आइटम टाइप में प्रोडक्ट या सर्विस चुने 
   2 -  sale price :- अब आपको sale price में आपको कोनसी रेट में अपना प्रोडक्ट बेचना है वो डाले।  
   3 -  Purchase Price:- इसमें आपने कोनसी रेट में आइटम ख़रीदा है वो खरीद रेट डाले। 
   4 -  Stock - इसमें आपको अपना आइटम का स्टॉक डालना है। 
   5 - Measuring Unit - इसको हिंदी में मापक इकाई कहा जाता है। इसमें आपको आइटम इकाई जैसे पाउच , इंच , पीसेज , इत्यादि चुनना है। 
 
नोट : myBillBook App में आइटम ऐड करने के बाद आपको App को बंद करके फिर से ओपन करना है। 
8 - Add  Business Details :-
अब आपको myBillBook App के डैशबोर्ड के ऊपर की साइड में आपको Business Name लिखा हुआ मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।  अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस ओपन होगा। 
Mybillbook app me business details kaise update kare


इसमें आपको अपने बिज़नेस से सम्बंधित जानकारी जैसे - बिज़नेस नाम या अपने व्यापार का नाम , व्यापार से जुड़ा मोबाइल, GST नंबर , बिज़नेस या व्यापर का पता , बैंक खाता नंबर , UPI ID [ बैंक अकाउंट नंबर या UPI ID होने से ग्राहक डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट नंबर पर आपको pay कर पाएंगे। ]

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मोबाइल में दूकान का बिल कैसे बनाएं

1- सबसे पहले myBillBook App ओपन करे और उपरोक्त वर्णित सेटअप कर ले। 
2- अब आपको Create Bill / Invoice पर क्लिक करके। 
3. अब आपको अपने ग्राहक या खरीददार पार्टी का नाम डालना है। 
4 - अब आपको Add Item पर क्लिक करके आपने जो सामान ग्राहक को बेचा है वो ऐड कर ले। 
5. स्क्रोल डाउन करने पर आपको कुछ इस प्रकार के ऑप्शन नजर आएंगे -
  i)Additional Charges - इस आप ग्राहक से जो भी अतिरिक्त चार्ज लेते है वो डेल। 
  ii )Discount - इसमें आपने ग्राहक के सामान के टोटल price में जितना का डिस्काउंट दिया है , वो डाले। 
  iii) Round Off - अगर आपका बिल 73 रूपए का बना और आप राउंड ऑफ करके 70 रूपए ग्राहक से ले रहे है तो आपको यंहा पर 3 रूपए डालना होगा। 
6. थोड़ा स्क्रोल डाउन करने पर आपको Payment Mode मिलेगा जिसमे आपने ग्राहक से पैसे किस पेमेंट मोड जैसे cash , Chaque या फिरOnline  चुनना है। 
7 - उसके बाद में आपको Generate Bill पर क्लिक करना है। 
    
Generate Bill पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल में बिल तैयार होकर ओपन हो जायेगा।  आपको इस बिल के निचे प्रिंट, डाउनलोड इत्यादि का विक्लप भी मिलेगा।  अगर आप चाहे तो इस बिल को डाउनलोड करके ग्राहक को भेज भी सकते और साथ में आप इस बिल का डायरेक्ट प्रिंट भी निकल सकते है। 

आपने क्या सीखा ?
आज की इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि Best Billing App for Android, myBillBook Features, myBillBook App setup कैसे करे, myBillBook App से मोबाइल में बिल कैसे बनाएं ( Mobile me se invoice bill kaise bnaye) । आपको यह पोस्ट कैसी लगी ? कमेंट में जरूर बताए।  अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगी और आपको समझने में आसानी हुए है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 


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